4 राज्यों में विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा आज, तेलंगाना को करना होगा इंतजार

लोकसभा चुनाव से पहले इन विधानसभा चुनावों को सेमीफाइनल की तरह देखा जा रहा है. चार राज्यों में से तीन राज्यों में बीजेपी की सरकार है जहां कांग्रेस उसे हराने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है.

 

चुनाव आयोग शनिवार को चार राज्यों मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान और मिजोरम में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर सकता है. संभावना है कि इस संबंध में आयोग दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर सकता है. इन चारों राज्यों की विधानसभा का कार्यकाल इस साल दिसंबर में खत्म हो रहा है.

वहीं दूसरी तरफ तेलंगाना को विधानसभा चुनाव के लिए अभी और इंतजार करना पड़ सकता है. बताया जा रहा है कि यहां अभी मतदाता सूची के अपडेशन की प्रक्रिया अभी पूरी नहीं हुई है. सूची के अपडेशन के बाद ही चुना के तारीखों की घोषणा की जाएगी.

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने कुछ वक्त पहले ही विधानसभा भंग करने की घोषणा की थी, राज्यपाल की मंजूरी के बाद वहां विधानसभा भंग हो चुकी है. नई सरकार बनने तक राव को तेलंगाना का कार्यकारी मुख्यमंत्री बनाया गया है

बता दें कि लोकसभा चुनाव से पहले हो रहे इन विधानसभा चुनावों को 2019 के सेमीफाइनल की तरह देखा जा रहा है. चार में से तीन राज्यों में बीजेपी की सरकार है जहां कांग्रेस उसे हराने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगा रही है. इसी के साथ ये चुनाव प्रधानमंत्री मोदी की लोकप्रियता की परीक्षा भी माने जा रहे हैं.

बता दें कि मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में पिछले 15 सालों से बीजेपी की सरकार है. वहीं राजस्थान में भी बीजेपी सत्ता में काबिज है. तीनों ही राज्यों में कांग्रेस बीजेपी को हराकर लोकसभा चुनाव के लिए अपने दावे को मजबूत करने के प्रयास में है. जबकि मिजोरम में वह अपनी सरकार को कायम रखने का प्रयास करेगी.

कांग्रेस के साथ ही बीजेपी भी विधानसभा चुनावों के लिए पूरी तरह तैयार है. तेलंगाना में तो बीजेपी किसी तरह की टक्कर में नहीं है, लेकिन बीजेपी की कोशिश चार राज्यों में बड़े अंतर से जीत दर्ज करके अगले साल के लोकसभा चुनाव के लिए अपनी राह आसान बनाने की है.

Related posts